Buddha Motivational Story in Hindi - The Power of Ambedkar

Namo Buddha

Breaking

 


Wednesday, January 30, 2019

Buddha Motivational Story in Hindi

गौतम बुद्ध और ब्राह्मण एक प्रेरणादायी काहानी

गौतम बुद्ध और ब्राह्मण

गौतम बुद्ध एक बरगद के पेड़ के नीचे बैठे थे। एक दिन, एक क्रुद्ध ब्राह्मण उसके पास आया और उसे गाली देना शुरू कर दिया।

ब्राह्मण ने सोचा कि गौतम बुद्ध उसी तरह से फिर से मिल जाएंगे, लेकिन उनके आश्चर्य से, उनके चेहरे पर अभिव्यक्ति में कोई मामूली बदलाव नहीं हुआ।

अब, ब्राह्मण और अधिक उग्र हो गया। उसने बुद्ध पर ज्यादा से ज्यादा गालियां फेंकीं। हालाँकि, गौतम.बुद्ध पूरी तरह से अप्रकाशित थे। दरअसल उनके चेहरे पर करुणा का भाव था। अंतत: ब्राह्मण उसे गाली देते हुए थक गया। उन्होंने पूछा, "मैं आपको कुछ भी पसंद कर रहा हूं, लेकिन आप नाराज क्यों नहीं हैं?"

गौतम.बुद्ध ने शांतिपूर्वक उत्तर दिया, "मेरे प्यारे भाई, मैंने आपसे एक भी गाली स्वीकार नहीं की है।"

"लेकिन तुमने उन सभी को सुना, क्या तुमने नहीं?" ब्राह्मण ने आधे मन से तर्क दिया। बुद्ध ने कहा, "मुझे गालियों की आवश्यकता नहीं है, इसलिए मुझे भी उन्हें क्यों सुनना चाहिए?"

अब ब्राह्मण और भी हैरान था। वह गौतम बुद्ध के शांत उत्तर को नहीं समझ सका। अपने अशांत चेहरे को देखते हुए, बुद्ध ने आगे बताया, "वे सभी गालियाँ आपके साथ बनी हुई हैं।"

"यह संभव नहीं हो सकता। मैंने उन सभी को आप पर चोट पहुंचाई है," ब्राह्मण ने कहा।

बुद्ध ने शांति से अपना जवाब दोहराया, "लेकिन मैंने आपसे एक भी गाली स्वीकार नहीं की है! प्रिय भाई, मान लीजिए कि आप किसी को कुछ सिक्के देते हैं, और अगर वह उन्हें स्वीकार नहीं करता है, तो वे सिक्के किसके पास रहेंगे?"

ब्राह्मण ने उत्तर दिया, "अगर मैंने सिक्के दिए हैं और किसी की जरूरत नहीं है, तो स्वाभाविक रूप से वे मेरे साथ रहेंगे।"

उसके चेहरे पर एक सार्थक मुस्कान के साथ, बुद्ध ने कहा, "अब तुम ठीक कह रहे हो। तुम्हारी गालियों के साथ भी यही हुआ है। तुम यहाँ आए और मुझे गालियाँ दीं, लेकिन मैंने तुमसे एक भी गाली स्वीकार नहीं की। इसलिए, उन सभी गालियों को। केवल तुम्हारे साथ रहो। इसलिए तुम्हारे नाराज होने का कोई कारण नहीं है। ”

ब्राह्मण अवाक रह गया। उसे अपने व्यवहार पर शर्म आ रही थी और उसने बुद्ध से क्षमा माँगी।

इस कहानी से सीखने के लिए सबक:


आंतरिक शांति और शांति संतोषी जीवन की कुंजी है। मेरी सलाह आपके लक्ष्यों और जीवन में महत्वाकांक्षा के अनुसार जीवंत जीवन है। आप जानते हैं कि आप कौन हैं और आप जीवन में क्या चाहते हैं, इसलिए क्रोध में आपके बारे में क्या कहें, इसका जवाब न दें। धैर्य और शांति के साथ अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। यह समझदार पुरुषों-हसन अली की सबसे बड़ी ताकत है।

कभी भी किसी को लेने के लिए मत जाओ, हर व्यक्ति को अपने दिल के करीब पकड़ो क्योंकि आप एक दिन जाग सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपने एक हीरा खो दिया है जब आप पत्थर इकट्ठा करने में बहुत व्यस्त थे। “इसे जीवन में हमेशा याद रखो।

No comments:

Post a Comment

Jobs and Study

Popular

JOIN WoodUp